NEET full form What is the full Form Of NEET in Hindi

0

NEET:- DOSTO हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है, तो आज फिर से हम हाजिर है आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर जो है NEET के बारे में, तो दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे की NEET क्या है, NEET किसे कहते है, और इसे कैसे किया जाता है, तथा इसको करने के लिए आपके पास क्या होना आवश्यक है।

दोस्तों इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्यूंकि अगर आप नीट की तैय्यारी कर रहे है तो आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना जरूरी है अन्यथा आप इसकी तैय्यारी सही से नहीं कर पाएंगे, तो दोस्तों सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे एवं इस लेख को पूरा पढ़ें।

NEET FULL FORM:- NEET की फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrannce Test (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) होती है, इंडिया में मेडिकल की तयारी करने के लिए क्षात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा के सिद्धांत पर 2016 से NEET की परीक्षा का आयोजन किया। MBBS और BDS में प्रवेश लेने के लिए नीट की परीक्षा को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट में नाम आने पर एडमिशन दिया जाता है।




दोस्तों में आपको को बता दूँ की 2016 से पहले मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने के लिए अलग अलग प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेना पड़ता था, साथ ही अनेक फॉर्म भी भरने पड़ते थे एवं अलग अलग स्थान पर जाकर एक्साम्स देना और भी बहुत तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, और अधिक खर्च भी होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब केवल नीट का एग्जाम पास करने से ही एडमिशन मिल जाता है।

AIIMS, JIPMER एवं AFMC इन तीन मुख्य बड़े मेडिकल कॉलेज को छोड़कर बाकि सभी सरकारी एवं प्राइवेट और डेंटल कॉलेजों में केवल नीट के एग्जाम के द्वारा ही एडमिशन पाया जा सकता है।

दोस्तों क्या आप जानते है की भारत के सरकारी मेडिकल कॉलेज में राज्य सरकार का कोटा 85% होता है एवं भारत सरकार का कोटा 15% होता है। DENTAL COLLAGE एवं PRIVET COLLAGE में भारत के सभी काबिल क्षेत्रों का ADMISSION हो सकता है, इसमें राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता। एवं NEET EXAM के द्वारा ही सभी तरह के कोटों के क्षात्रों को एडमिशन मिलता है, चाहे वह केंद्र सरकार या राज्य सरकार का कोटा हो या फिर कोई प्राइवेट कॉलेज।




NEET EXAMS के प्रकार:- नीट एग्जाम 2 प्रकार के होते है, 1 NEET-UG एवं, 2 NEET-PG. NEET-UG एग्जाम MBBS एवं BDS अंडर ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए होती है, और NEET-PG M.S. एवं M.D. पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए होती है।

NEET EXAM PATTERN:- NEET 2021 के एग्जाम पैटर्न के अनुसार Physics, Chemistry और Biology (Botany and Zoology) के 180 प्रश्न दिए जाते है, जो की बहुविकल्पीय होते है, जिसमे Physics और Chemistry के खंडो में दोनों में 45 प्रश्न होते हैं जिसमे फिजिक्स 180 अंक और Chemistry 180 अंक की होती है, और बायोलॉजी के खंड में 90 प्रश्न होते है, जो 360 अंक के होते है जिसमे Botany और Zoology दोनों के प्रश्न होते है एवं दोनों 45, 45 अंक के होते है, यह प्रश्न पत्र कुल 720 अंक का होता है।

Sections

Number of questions

Marks

1

Physics

45

180

2

Chemistry

45

180

3

Biology (Botany + Zoology)

90 (45+45)

360

Total

180

720

यह भी देखें 

IAS FULL FORM (WHAT IS IAS) Eligibility Salary Syllabus

RPSC Full Form RPSC Syllabus Exam Pattern and Salary 2021

UPPSC FULL FORM UPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY 2021

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

LLB FULL FORM, WHAT IS LLB? IN HINDI

B.A FULL FORM IN HINDI ALL ABOUT B.A

B.C.A Full Form in Hindi, Jobs, Salary, Syllabus

MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS in Hindi




Exampura.com एक ऑनलाइन मच है जहा आप हर तरिके के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा PSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स की सरकारी एग्जाम की तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है।




Other Links:

दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी किसी लगी ये हमें जरूर बताएं ताकि आगे में आपके लिए और भी अच्छी अच्छी जानकारी ला सकू, और साथ ही में आपको और भी नयी तरह की जानकारी दे सकू आपका एक कमेंट मेरे लिए प्रेरणा प्रदान करेगा जिससे प्रेरित हो कर में आपको और भी बहुत कुछ मदद कर सकूंगा।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान 

MATHS / गणित 

ENGLISH / अंग्रेजी 

HINDI / हिंदी 

POLITY / राजनीती 

GEOGRAPHY / भूगोल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.