fbpx

LLB FULL FORM, WHAT IS LLB? IN HINDI

2

नमस्कार दोस्तों में आपका दोस्त फिर से हाजिर हूँ, एक नयी जानकरी लेकर, दोस्तों आपके इतने सपोर्ट के लिए में आपका तहे दिल से धन्यवाद करना चाहता हूँ, की आप मेरे लिखे हुए लेख को इतना प्यार देते है, और मुझे इससे बहुत प्रेरणा मिलती है, तो दोस्तों आज हम LLB के बारे में विस्तार से जानेगे और साथ में आपको बताऊंगा की LLB FULL FORM, LLB KYA HAI, LLB कैसे करे, LLB कहा से करे, और LLB की कितनी फीस होती है।

तो दोस्तों आप तैयार है LLB के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए, ठीक है। तो में आपका ज्यादा वक़्त न लेते हुए आपको LLB के बारे में सब बताता हूँ, सम्पूर्ण जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

LLB FULL FORM

LLB की फुल फॉर्म Bachelor of Law और हिंदी में इसे कानून का स्नातक वकील कहते हैं।

LLB DETAILS

LLB करने में आपको कानूनी पढाई करनी होती है, और इस LAW की डिग्री को लेने के बाद आप वकील बन जाते है, दोस्तों में आपको बता दूँ की इस कोर्स को आप 3 वर्ष और 5 वर्ष में कर सकते है, वो ऐसे की अगर आप 3 वर्ष की डिग्री करना कहते है तो उसके लिए आपको GRADUATE होना चाहिए काम से काम 55% अंक के साथ तभी आप 3 वर्ष का LLB कोर्स कर सकते है।

लेकिन अगर आप 5 वर्ष का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको 12TH क्लास में कम से कम 45% अंक के साथ पास होना होगा इससे आप 5 साल का LLB कर सकते है, अब आप अपनी सुविधा अनुसार LLB कर सकते है। 



दोस्तों अगर आप 12TH क्लास के बाद 5 वर्ष का LLB करना चाहते है, तो आप कर सकते हैं, लेकिन अगर आप 3 वर्ष का LLB करना चाहते है, तो आपको Entrance Exam पास करना होगा। दोस्तों में आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी बताना चाहूंगा की एक LLM भी होता है मास्टर ऑफ़ लॉ, दोस्तों अगर आप LLB पास करने के बाद ग्रेजुएशन करना चाहते है तो आप 2 वर्ष के LLM भी कर सकते है।

और फिर उसके बाद आप P.H.D कर सकते है, जिससे आप टीचर भी बन सकते है। दोस्तों जब आपका LLB पूरा हो जाये तो उसके बाद आप युवा बार काउंसिल में पंजीकरण होने के बाद आप देश की किसी भी अदालत में मुकदमा लड़ सकते है। आप अपने पसंद के किसी भी क्षेत्र में जा सकते है, जैसे क्रिमिनल, रेवेन्यू या सिविल में से कोई भी क्षेत्र में।

LAW की पढाई के लिए भारत में उपरोक्त 18 संस्थानों में CLAT Common Law Admission Test एग्जाम आयोजित कराते है, एग्जाम होने के बाद CUT OFF के अनुसार स्टूडेंट्स की लिस्ट निकली जाती है, और फिर उसके बाद उनमे से स्टूडेंट्स को सलेक्ट किया जाता है, और उन स्टूडेंट्स को एडमिशन दे दिया जाता है। दोस्तों बहुत सी यूनिवर्सिटी और राज्य अपने स्तर पर और अपने तरीके से एक्साम्स का आयोजन करते है।




Related Course TO LLB

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी को समझने के बाद अगर आपने मन बना लिया है की आप LLB करने वाले है तो में आप को बताना चाहता हूँ, की LOW के अन्तर्गत और भी बहुत से कोर्स है, जिनकी लिस्ट मेने निचे दी है आप उसे एक बार जरूर देखें।

1Criminal law
क्रिमिनल लॉ
5Family law
फैमिली लॉ
2Corporate law
कॉरपोरेट लॉ
6Banking law
बैंकिंग लॉ
3Patent attorney
पेटेंट अटॉर्नी
7Tax law
टैक्स लॉ
4Cyber law
साइबर लॉ

BEST 10 COLLAGE FOR LLB IN INDIA

  1. National Law School of India University, Bangalore नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  2. Amity Law School, Delhi, Noida- एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली, नोएडा
  3. School of Law Christ University (SLCU, Bangalore)- स्कूल ऑफ लॉ मसीह विश्वविद्यालय (एसएलसीयू, बैंगलोर)
  4. New Law College, Bharati Vidyapeeth Deemed University, Pune- न्यू लॉ कॉलेज, भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय, पुणे
  5. Gujarat National Law University, Gandhinagar- गुजरात नेशनल लॉ युनिवर्सिटी, गांधीनगर
  6. Army Institute of Law, Mohali- आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, मोहाली
  7. K.L.E. Society Law Law College, Bangalore- K.L.E. सोसाइटी लॉ लॉ कॉलेज, बैंगलोर
  8. Aligarh Muslim University- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  9. West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata- पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुरियाडिकल साइंसेस, कोलकाता
  10. Symbiosis Law School, Pune- सिंबायोसिस लॉ स्कूल, पुणे




दोस्तों में आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गया जानकरी आपको पसंद आयी होगी, और अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी में कोई भी तरह की कमी या त्रुटि नजर आती है तो आप मुझे इस बारे में जरूर बताएं। इससे में अपनी गलती को सुधार पाउँगा और आगे उस गलती नहीं दोहराऊंगा। और साथ में आपको और अच्छी सेवा प्रदान कर पाउँगा, दोस्तों एक बार अपने विचार जरूर साझा करें। 

धन्यवाद..

यह भी देखें :

IAS FULL FORM (WHAT IS IAS) Eligibility Salary Syllabus

RPSC Full Form RPSC Syllabus Exam Pattern and Salary 2021

UPPSC FULL FORM UPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY 2021

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

B.A FULL FORM IN HINDI ALL ABOUT B.A



exampura.com एक ऑनलाइन मच है जहा आप हर तरिके के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा PSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है।

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी को तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान 

MATHS / गणित 

ENGLISH / अंग्रेजी 

HINDI / हिंदी 

POLITY / राजनीती 

GEOGRAPHY / भूगोल 

2 Comments
  1. Harry says

    Thank you sir, very usefull information

    1. admin says

      Thank you harry….

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: DMCA protected !!