fbpx

B.A FULL FORM IN HINDI ALL ABOUT B.A

0

नमस्कार दोस्तों, तो आज में फिर से एक नयी जानकरी लेकर आपकी सेवा में हाजिर हूँ, तो आज हम B.A के बारे में जानेगे, B.A क्या होता, इसे कैसे करे और इसे करने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए और साथ ही में आपको B.A करने के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज कौनसे है ये भी बताऊंगा, तो दोस्तों तैयार हो जाओ B.A के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए, B.A के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

दोस्तों जब आप 12TH पास कर लेते है तो आपके पास बहुत से ऑप्शन होते है, की आपको क्या करना है, लेकिन आप में से कुछ लोग ONE DAY EXAM की तैयारी करना चाहते है, दोस्तों कुछ ONE DAY EXAM ऐसे होते है, जिन्हें देने के लिए आपकी B.A डिग्री कम्पलीट होना जरूरी होता है, दोस्तों एक अच्छा पद पाने के लिए आपको B.A किया हुआ होना जरूरी होता है, इसलिए आज में आपके लिए B.A की सम्पूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ। दोस्तों अगर आप B.A करने की सोच रहे है, तो आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी होना जरूरी है, जिससे आप आगे चल कर इसे अच्छे से कर सके और B.A करने के फायदे भी आपको पता होना चाहिए।



WHAT IS B.A

दोस्तों B.A एक Bachelor’s Degree है, इस Degree को 12TH क्लास पास करने के बाद किया जा सकता है, इस डिग्री को Graduation भी कहा जाता है। इसे हम किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज और यूनिवर्सिटी से कर सकते है। दोस्तों ऐसी बहुत से यूनिवर्सिटी है जिनमे Entrance Exam देना होता है, और बहुत से कॉलेज में मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है। 

B.A FULL FORM

B.A का इंग्लिश फुल फॉर्म Bachelor Of Arts (बैचलर आफ आर्टस्) होता है और हिंदी में ”कला स्नातक” होती है।

B.A SUBJECTS 

1Physical Education
शारीरिक शिक्षा
6Geography
भूगोल
2Social Science
सामाजिक विज्ञान
7Economics
अर्थशास्त्र
3Sociology
समाजशास्त्र
8Philosophy
दर्शनशास्त्र
4Yoga
योग
9Political Science
राजनीति विज्ञान
5History
इतिहास
10Public Administration
लोक प्रशासन



WHAT TO DO AFTER B.A

  • B.A के बाद आप LAW कर सकते है, इससे आप एक अच्छे वकील बन सकते है, और अगर आप जज बनना चाहते है तो, आप जज भी बन सकते है, लेकिन जज बनने के लिए आपको पहले वकील बनना होगा।
  • B.A के बाद आप बीएड भी कर सकते है, इससे आप TET के एग्जाम क्लियर कर के टीचर बन सकते है।
  • B.A के बाद आप मास्टर डिग्री भी ले सकते है, मेरा मतलब M.A से है।
  • B.A के बाद आप कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते है, आज के युग में कंप्यूटर कोर्स करना बहुत ही जरूरी हो गया है। COMPUTER COMPLETE INFORMATION
  • और आप B.A के बाद बहुत सी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है, लगभग सभी कम्पटीशन एग्जाम के लिए अप्लाय कर सकते है।
  • दोस्तों और भी ऐसे बहुत से कोर्स है जिन्हे आप B.A डिग्री लेने के बाद कर सकते है, और अपने भविष्य के लिए एक अच्छा इनकम सोर्स बना सकते है।




BEST 10 COLLEGE IN INDIA FOR B.A

  1. Delhi College Of Arts & Commerce, Delhi University (DCAC, DU)
  2. Lady Brabourne College KOLKATA
  3. St. Xavier’s College (Autonomous) MUMBAI
  4. University of Delhi
  5. St. Xavier’s College DEHLI
  6. Jawaharlal Nehru University NEW DEHLI
  7. Loyola College, Chennai
  8. Hindu College University Of Delhi
  9. St Stephen’s College
  10. Banaras Hindu University Varanasi, Uttar Pradesh

तो दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं, दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी में किसी भी तरह की कोई कमी है तो मुझे जरूर बताएं। और अगर आप को मेरी जानकारी अच्छी लगी हो तो मुझे ये भी जरूर बताएं। 

यह भी देखें :

IAS FULL FORM (WHAT IS IAS) Eligibility Salary Syllabus

RPSC Full Form RPSC Syllabus Exam Pattern and Salary 2021

UPPSC FULL FORM UPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY 2021

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

LLB FULL FORM, WHAT IS LLB? IN HINDI




exampura.com एक ऑनलाइन मच है जहा आप हर तरिके के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा PSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है।

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी को तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान 

MATHS / गणित 

ENGLISH / अंग्रेजी 

HINDI / हिंदी 

POLITY / राजनीती 

GEOGRAPHY / भूगोल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: DMCA protected !!