MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS in Hindi

0

MBBS:- DOSTO आज में आपके लिए MBBS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेकर आया हूँ, जैसे की MBBS क्या है, MBBS करने से क्या होता है, और MBBS करने के लिए क्या करना होता है तथा कैसे करना होता है, इस लेख से आप MBBS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, और साथ ही MBBS किस कॉलेज से करना सही रहेगा और कोनसा कॉलेज सबसे अच्छा है, इस तरह की बहुत सी जानकारी आज हम आपको देंगे, तो दोस्तों तैयार हो जाईये MBBS का सम्पूर्ण ज्ञान लेने के लिए बाकि जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

MBBS FULL FORM:- MBBS एक मास्टर डिग्री होती है इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद डॉक्टर बना जाता है, और इसकी फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery ( बैचलर आफ मेडिसिन एण्ड बैचलर ऑफ़ सर्जरी ) एवं हिन्दी में- “चिकित्सा स्त्रातक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक” कहते हैं। एमबीबीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है। एमबीबीएस चिकित्सा स्कूलों और विश्वविद्यालयों द्वारा चिकित्सा और सर्जरी में प्रदान की जाने वाली पेशेवर स्नातक चिकित्सा डिग्री है।




MBBS KYA HAI:- MBBS एक मास्टर डिग्री है जो साढ़े चार वर्ष की होती है, और जिसमे एक वर्ष इंटर्नशिप करना जरूरी है, जिसे 12 वीं के बाद करते है, अगर आपने SCIENCE से पढाई की है, और आपके अंक जीवविज्ञान (Biology), रसायन विज्ञान (Chemistry), भौतिक विज्ञान (Physics) में 50% से अधिक है तो आप इस डिग्री के लिए आवेदन दे सकते है, और इंटर्नशिप पास करने के बाद इस कोर्स को कर सकते है, और एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।

MBBS Details:- इस कोर्स में कुल मिलाकर 9 सेमेस्टर होते है और प्रत्येक सेमेस्टर के बिच में 6 महीने का फासला रहता है, साथ में MBBS के क्षात्रों को हॉस्पिटल में जा कर मरीजों को देखना होता है और उनकी बिमारियों के बारे में जानकारी और उसका इलाज कैसे किया जाये, ये सब बी करना होता है। साथ ही डिग्री पूरी होने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपनी विशेस योग्यता के अनुसार पद हासिल कर सकते है, और अगर आप अस्पताल में नौकरी ना कर अपना clinic भी खोल सकते है, इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आप Medical Officer, General Physician, Health Care Research and Consultant, Dietician आदि पद पर भी आसानी से नौकरी प् सकते है।




ABOUT MBBS SALARY:- MBBS की सैलरी आपके पद के हिसाब से मिलती है, एवं आपकी विशेस योग्यता के अनुसार मिलती है, वैसे अगर आप सरकारी अस्पताल में जॉब करते है तो वह पर आपको 60 हजार तक महीना सैलरी मिल सकती है, और विशेषज्ञ (डिग्री) वाले डॉक्टर को 1 लाख 25 हजार तक है, अगर आप प्राइवेट अस्पताल में जॉब करते है तो 1 से 3 लाख तक मिल सकती है। और अगर आप किसी अस्पताल में जॉन ना कर अपना CLINIC खोलते है तो आप वह से अच्छा पैसा कमा सकते है।

लेकिन दोस्तों ध्यान रखें की आप अपने काम के प्रति हमेशा सच्चे एवं अच्छे रहे, आप एक जॉब करने वाले के साथ के अच्छा डॉक्टर भी होने चाहिए, अपने काम को हमेशा पहले रखें और अपनी ग्रोथ के साथ सबका ख्याल रखें जिससे आप इस लाइन में अपना अच्छा नाम बना सकें और अपनी विसेसता को हमेशा बरकरार रखें।

TOP 10 MEDICAL COLLAGES IN INDIA

  1. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research
  2. All India Institute Of Medical Sciences, New Delhi
  3. Christian Medical College
  4. King George’s Medical University
  5. Armed Forces Medical College Pune
  6. Madras Medical College
  7. Grant Medical College
  8. Post Graduate Institute of Medical Education & Research, Chandigarh
  9. St. John’s Medical College
  10. Pandit Bhagwat Dayal Sharma Post Graduate Institute of Medical Sciences




IAS FULL FORM (WHAT IS IAS) Eligibility Salary Syllabus

RPSC Full Form RPSC Syllabus Exam Pattern and Salary 2021

UPPSC FULL FORM UPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY 2021

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

LLB FULL FORM, WHAT IS LLB? IN HINDI

B.A FULL FORM IN HINDI ALL ABOUT B.A

B.C.A Full Form in Hindi, Jobs, Salary, Syllabus




Exampura.com एक ऑनलाइन मच है जहा आप हर तरिके के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा PSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है।

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी को तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है।




Other Links:

दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी किसी लगी ये हमें जरूर बताएं ताकि आगे में आपके लिए और भी अच्छी अच्छी जानकारी ला सकू, और साथ ही में आपको और भी नयी तरह की जानकारी दे सकू आपका एक कमेंट मेरे लिए प्रेरणा प्रदान करेगा जिससे प्रेरित हो कर में आपको और भी बहुत कुछ मदद कर सकूंगा।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान 

MATHS / गणित 

ENGLISH / अंग्रेजी 

HINDI / हिंदी 

POLITY / राजनीती 

GEOGRAPHY / भूगोल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.