Top 20 Sarkari Exams after 12th and Graduation : Job Opportunities & Career Option in India: Apply Now

0

Sarkari Exams after 12th Class:

सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के इच्छुक उम्मीदवार 12 वीं के बाद कई सरकारी परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं क्योंकि ये नौकरियां सबसे आकर्षक और सुरक्षित कैरियर विकल्प हैं और 12 वीं बोर्ड के साथ किए जाने वाले छात्रों में सबसे अधिक मांग वाली हैं।

इन सरकारी परीक्षाओं की लोकप्रियता का कारण उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लाभों के कारण है। सरकारी नौकरियों के कई प्रकार हैं:

  • वेतन
  • भत्ते
  • सुरक्षा
  • पात्रता मानदंड लाभ

अधिकांश प्रसिद्ध सरकारी नौकरियों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है। हालांकि, उम्मीदवार 12 वीं बोर्ड पूरा होने से पहले अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। आगामी सरकारी परीक्षाओं की विस्तृत सूची के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक की जांच कर सकते हैं।

After 12th Competitive Exams List

विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियां हैं जो एक उम्मीदवार कक्षा 12 वीं के तुरंत बाद आवेदन कर सकते हैं। जो लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, वे नीचे दिए गए 12 वीं के बाद सरकारी परीक्षा की सूची देख सकते हैं:

  • SSC संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (SSC CHSL)
  • अपर डिवीजन क्लर्क (UDC)
  • लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC)
  • डाक सहायक (PA)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)
  • छंटनी सहायक (एसए)
  • SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ (SSC MTS)
  • SSC जनरल ड्यूटी कांस्टेबल (SSC GD परीक्षा)
  • SSC ग्रेड C और ग्रेड D आशुलिपिक (SSC आशुलिपिक)
  • RRB सहायक लोको पायलट (RRB ALP)
  • रेलवे ग्रुप डी (RRB / RRC GROUP-D)
  • इंडियन आर्मी एग्जाम फॉर द पोस्ट ऑफ टेक्निकल एंट्री स्कीम, महिला कांस्टेबलों, सोल्जर्स, कैटरिंग के लिए
  • जूनियर कमीशन अधिकारी
  • भारतीय नौसेना परीक्षा नाविक, आर्टिफिशर अपरेंटिस और वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती (SSR) के पद के लिए
  • सुरक्षा बल
  • सीमा सुरक्षा बल (BSF)
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
  • सशस्त्र सीमा बल (SSB)
  • भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP)
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
  • भारतीय तट रक्षक नाविकों, तकनीशियनों, सहायक कमांडेंट और एयरमैन के पद के लिए परीक्षा
  • सशस्त्र बलों के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

इसके अलावा, इन सरकारी परीक्षाओं में से कुछ के बारे में विवरण 12 वीं के उम्मीदवारों के संदर्भ में दिए गए हैं।

Assistant Loco Pilot

सहायक लोको पायलट पद जो 12 वीं के बाद लागू किया जा सकता है। इस नौकरी में ट्रेन ड्राइवर की सहायता करने का कार्य शामिल है और यह एक बहुत ही जिम्मेदार काम है। उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सिलेबस का हवाला देकर इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।




सम्पूर्ण एक्साम्स का सिलेबस अभी देखे: Click Here

Railway Group D

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आरआरबी द्वारा भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल 1 में हेल्पर / असिस्टेंट पॉइंट्समैन, ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार नवीनतम अपडेट और रिक्तियों के लिए आरआरबी ग्रुप डी अधिसूचना के माध्यम से जा सकते हैं।

Railway Clerks

ट्रेन क्लर्क की नौकरी में रेलवे यार्ड में वैगनों और डिब्बों की संख्या की जांच करना, वाहन गाइडेंस (वीजी) जैसे ट्रेन दस्तावेज तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में इस जानकारी को फीड करना आदि शामिल हैं।

Railway Constables

रेलवे कांस्टेबलों का काम रेलवे परिसर में कानून व्यवस्था बनाए रखना है। उम्मीदवार 12 वीं के बाद इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, और उनके काम में कुख्यात गतिविधियों की जांच के लिए किसी भी यात्रा के दौरान गश्त करना शामिल होगा।

 

SSC Exams After 12th

SSC CHSL

लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) / जूनियर सेक्रेटरी असिस्टेंट (JSA), पोस्टल असिस्टेंट / सॉर्टिंग असिस्टेंट, आदि की भर्ती के लिए SSC कंडक्ट कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL)।

Stenographer

SSC कानूनी कार्यवाही के लिए किसी व्यक्ति को किसी कोर्टरूम या किसी कॉर्पोरेट स्थान पर काम करने के लिए भर्ती करने के लिए स्टेनोग्राफर परीक्षा आयोजित करता है। वह एक स्टेनो मशीन, शॉर्टहैंड टाइपराइटर में टाइप करके बोले गए शब्दों को प्रसारित करता है।

GD (General Duty) Constable

SSC (जनरल ड्यूटी) GD परीक्षा BSF, CISF, ITBP, CRPF, Rifleman आदि में कॉन्स्टेबल पदों के लिए कर्मियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, उम्मीदवार 12 वीं कक्षा के बाद परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

SSC MTS (Multi-Tasking Staff)

SSC ने केंद्र सरकार के तहत विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न गैर-तकनीकी पदों के लिए योग्य कर्मियों की भर्ती के लिए SSC MTS अधिसूचना की घोषणा की। 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार SSC MTS परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।




Sarkari Exam after 12th Class in Indian Defense 

National Defense Academy / Naval Academy Exam

संघ लोक सेवा आयोग उन पात्र उम्मीदवारों को भर्ती करने के लिए एनडीए अधिसूचना जारी करता है, जिन्होंने स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत अपनी कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। एनडीए परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को एनडीए और भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम -INAC की सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग में प्रवेश मिलता है।

Sarkari Exams List

उम्मीदवार 12 वीं के बाद सरकारी परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं। हालांकि, सरकारी परीक्षा और अवसरों की सूची अधिक है यदि परीक्षाएं Graduation स्तर की पढ़ाई के बाद ली जाती हैं।

अन्य प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र की परीक्षाएं इस प्रकार हैं:

UPSC Exam

संघ लोक सेवा आयोग भारत की सिविल सेवा के लिए अधिकारियों की भर्ती के लिए हर साल IAS परीक्षा आयोजित करता है। यूपीएससी परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवार तैयारी शुरू करने से पहले यूपीएससी सिलेबस का उल्लेख कर सकते हैं।

इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार सरकार की विभिन्न शाखाओं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय राजस्व सेवा आदि में सिविल सेवक बन सकते हैं।

UPSC CAPF

सरकारी नौकरियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के तहत सहायक कमांडेंट के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Combined Defense Services Examination

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा को आमतौर पर सीडीएस परीक्षा के रूप में जाना जाता है। सीडीएस एक राष्ट्रीय स्तर की रक्षा प्रवेश परीक्षा है जो विभिन्न रक्षा प्रशिक्षण अकादमियों में उम्मीदवारों की भर्ती करती है जैसे – भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) – देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) – एझीमाला, वायु सेना अकादमी (एएफए) – हैदराबाद, अधिकारियों का प्रशिक्षण अकादमी (OTA) – चेन्नई। UPSC ने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके उम्मीदवारों के लिए CDS अधिसूचना जारी की।

AFCAT Exam

AFCAT परीक्षा का पूर्ण रूप वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट है। यह भारतीय वायु सेना द्वारा वायु सेना में कई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जैसे कि फ्लाइंग ऑफिसर, ग्राउंड ड्यूटी में अधिकारी – तकनीकी पद और ग्राउंड ड्यूटी में अधिकारी -ऑन-टेक्निकल पोस्ट।

भारतीय वायुसेना एएफसीएटी अधिसूचना को औपचारिक रूप से जारी करती है और ऐसे उम्मीदवार जो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduat की डिग्री रखते हैं, वे परीक्षा के लिए पात्र हैं।

Public Service Commission

उम्मीदवार लोक सेवा आयोग के लिए उपस्थित हो सकते हैं क्योंकि यह भारत की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। ये PSC Exams अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं, और इनका सिलेबस और पैटर्न UPSC से काफी मिलता-जुलता है। उम्मीदवारों को इस परीक्षा के सभी विवरणों की जांच करने के लिए पीएससी अधिसूचना का उल्लेख करना चाहिए।

Insurance Exams

  • LIC
  • NIACL
  • Bank Exams
  • SBI
  • IBPS
  • RBI

Best Study Material for Exam Preparation



Download Complete PDF Now

Faq’s – Sarkari Exams After 12th

Q.1: 12 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद कौन से उम्मीदवार परीक्षा दे सकते हैं?
उत्तर- 12 वीं पूरी करने के बाद उम्मीदवार विभिन्न सरकारी परीक्षाओं जैसे आरआरबी एएलपी, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी एमटीएस, एसएससी स्टेनोग्राफर, एसएससी जीडी, इंडियन कोस्टल गार्ड आदि के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

Q.2:  किसी भी सरकारी नौकरी के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होनी चाहिए?
उत्तर- विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग होती है। हालांकि, एक उम्मीदवार को सरकारी परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम योग्यता 12 वीं का प्रमाणपत्र होना चाहिए।

Q.3:  12 वीं पास के लिए सरकारी परीक्षा के सिलेबस में कौन से विषय आते हैं?
उत्तर- विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के सामान्य विषय सामान्य जागरूकता, तर्क क्षमता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी हैं। संबंधित विषयों के साथ विषयों की एक विस्तृत सूची संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम पृष्ठ में दी गई है।

Q.4: उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के बारे में कैसे सूचित किया जाता है?
उत्तर- उम्मीदवार संबंधित परीक्षाओं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा दे सकते हैं, वे जिस परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, उसके बारे में विस्तृत जानकारी जान सकते हैं।

यह पोस्ट Job Opportunities after 12th Class द्वारा मिले गए लेटेस्ट अपडेट्स और न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल [email protected] पर मेल कर सकते है।

Other Links:

TAG’s:- high salary government jobs after 12th science, best government jobs after 12th for female, jobs after 12th with a good salary, high salary government jobs after 12th commerce, government competitive exams after 12th science, SSC exam after 12th, government exams after 12th arts, bank exams after 12th

Leave A Reply

Your email address will not be published.