NASA Full Form? Carrier Option, Job opportunity, Qualification

0

NASA का मतलब नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन है। नासा एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है जो वायु और अंतरिक्ष से संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए जिम्मेदार है। 1957 में सोवियत उपग्रह स्पुतनिक के प्रक्षेपण के साथ अंतरिक्ष युग की शुरुआत हुई थी। नासा एजेंसी को अमरीकी अंतरिक्ष अन्वेषण और एयरोनॉटिक्स अनुसंधान की देखरेख के लिए 1 अक्टूबर 1958 को बनाया गया था।

What is the Full Form of NASA?

नासा का मतलब National Aeronautics and Space Administration है। यह एक यूएसए सरकार की एजेंसी है जो नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ-साथ वैमानिकी, वैज्ञानिक खोज, पृथ्वी और एयरोस्पेस अनुसंधान के लिए काम करती है। इसकी स्थापना नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एक्ट द्वारा 1 अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति ड्वाइट डी। आइजनहावर द्वारा की गई थी। यह अंतरिक्ष विज्ञान में शांतिपूर्ण अनुप्रयोगों (सैन्य के बजाय) के विकास से संबंधित है और अमेरिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभारी हैं जो अंतरिक्ष अन्वेषण और हवाई जहाज से संबंधित हैं। नासा का नेतृत्व एक प्रशासक द्वारा किया जाता है। जुलाई 2019 तक, जिम ब्रिडेनस्टाइन NASA के 13 वें Administrator हैं और जेम्स डब्ल्यू मोरहार्ड नासा के 14 वें Deputy Administrator हैं।

All Information About NASA in PDF

What is NASA ? Complete Knowledge 

लोग नासा के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे और ज्यादातर लोगों को सायद इस बात का अंदाजा नहीं है की नासा एजेंसी कितने अलग तरह के काम करती है।

क्लास में एस्ट्रोनॉट साइंटिस्ट रिसर्च करते है सॅटॅलाइट पृथ्वी के बारे में वैज्ञानिकों को अधिक से अधिक जानकारी प्रदान कराती है।

अंतरिक्ष की जाँच और सौर मंडल के बाहर का अध्यन करती है।

उड़ान हवाई यात्रा और अन्य पहलुओं में सुधर करते है

चंद्रमा और मंगल ग्रह पर मनुष्यों को भेजने के लिए नासा भी कार्य कर रहा है।

नासा अंतरिक्ष यात्रियों से अधिक है। हम वैज्ञानिक, इंजीनियर, आईटी विशेषज्ञ, मानव संसाधन विशेषज्ञ, लेखाकार, लेखक, तकनीशियन और कई अन्य प्रकार के लोग हैं, जो असंभव दिखने वाली बाधाओं को प्राप्त करने के लिए बाधाओं को तोड़ते हैं।

हम मिशन की अभूतपूर्व सरणी के माध्यम से नासा की उत्कृष्टता की विरासत को जारी रखते हैं – पृथ्वी की प्रणाली का अध्ययन करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित करने के लिए गहरी जगह में हमारी मानव उपस्थिति का विस्तार करने के लिए नींव बिछाने से। हम दुनिया और मानवता पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ने के लिए जिज्ञासा और नवीनता के साथ प्रत्येक साहसिक कार्य से निपटते हैं।

असाधारण का अन्वेषण करें: अपनी प्रतिभा को अपने जुनून के साथ संरेखित करें और यह पता करें कि संघीय सरकार में काम करने के लिए नासा को लगातार सर्वश्रेष्ठ स्थान क्यों दिया गया है। नासा में, आपके पास अद्वितीय और चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं पर काम करने का अवसर है जो वास्तव में मानवता पर प्रभाव डालते हैं। हमारी टीम द्वारा रोजमर्रा के आधार पर की जाने वाली असाधारण चीजों के बारे में अधिक जानें। क्या आप असाधारण का पता लगाने के लिए तैयार हैं?

Carrier Option in NASA

क्या आपने कभी सोचा है कि एक दिन आप नासा के लिए काम कर सकते हैं? कई छात्रों ने लिखा है, “नासा के लिए काम करने के लिए मुझे क्या अध्ययन करने की आवश्यकता है?” तथ्य यह है कि नासा को ऐसे श्रमिकों की आवश्यकता है जिनके पास ज्ञान और कौशल की एक विस्तृत विविधता है। नासा सिर्फ अंतरिक्ष यात्रियों और वैज्ञानिकों नहीं है।

नासा के पास इंजीनियर, गणितज्ञ, लेखाकार, इतिहासकार, लेखक, कंप्यूटर सपोर्ट तकनीशियन, प्रोजेक्ट मैनेजर, कलाकार, शिक्षक, मानव संसाधन कर्मी, जनसंपर्क प्रबंधक, चिकित्सक, वकील – और बहुत कुछ है। नासा में नौकरी खोजने की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अध्ययन करते हैं जो आपको पसंद है और कड़ी मेहनत करते हैं।

नासा की सभी सरकारी एजेंसियों में सबसे अधिक संभावना है। चूंकि नासा अज्ञात और आगे बढ़ने वाली मानव जाति की खोज करने से संबंधित है, बहुत से लोग किसी प्रकार की क्षमता में नासा के लिए काम करना चाहते हैं। एक अंतरिक्ष यात्री बनने के दौरान नासा में सबसे अच्छी तरह से ज्ञात नौकरी हो सकती है, कई अन्य कैरियर और नौकरी पथ हैं जो अंतरिक्ष कार्यक्रम की समग्र भविष्य की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नासा में 5 महान करियर

  1. कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  2. लेखांकन
  3. व्यवस्थापकीय सहायता
  4. इंजीनियरिंग टेक्निशियन
  5. मौसम विज्ञान

अंत में, अंतरिक्ष यात्रा और अन्वेषण के आकर्षण के कारण, कई लोग नासा में अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए काम करना पसंद करेंगे। हालांकि एक अंतरिक्ष यात्री बनना कठिन हो सकता है, लेकिन नासा में अभी भी कई अलग-अलग स्थितियां हैं जो अंतरिक्ष कार्यक्रम की समग्र सफलता और विस्तार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

NASA Qualification Requirements

नासा स्पेस एकेडमी (आमतौर पर नासा अकादमी के रूप में संदर्भित) और नासा नासा एरोनॉटिक्स रिसर्च एंड इंजीनियरिंग टीम (ARETEP) विभिन्न एसटीईएम से संबंधित पृष्ठभूमि और कैरियर के लिए छात्रों के लिए एकीकृत बहु-विषयक प्रदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और राष्ट्रीय अंतरिक्ष के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं। और वैमानिकी, और संबंधित विषयों के कार्यक्रम। अंतरिक्ष, एरोनॉटिक्स, और संबंधित करियर में रोजगार के लिए युवा पेशेवरों के अपेक्षित कार्यबल को तैयार करना है।

नेशनल स्पेस ग्रांट कंसोर्टिया द्वारा सह-प्रायोजन बहुमत के शैक्षणिक संस्थानों से मेधावी छात्रों की भर्ती करने में मदद करता है और भविष्य के अंतरिक्ष और एयरोनॉटिक्स कार्यक्रमों के लिए इच्छुक नेतृत्व के पदों में अमेरिकी नेतृत्व वाले क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। तकनीकी प्रस्तुतियों का विकास पाठ्यक्रम, एक-पर-एक और समूह-आधारित शोध, और नेतृत्व प्रशिक्षण प्रतिभागियों को मूल्यवान अनुभव प्रदान करते हैं और उनके कैरियर की आकांक्षाओं को बढ़ाते हैं।

विशेष रूप से, ARETEP, एरोनॉटिक्स और संबंधित विषयों में नेताओं की अगली पीढ़ी के लिए अद्वितीय और मूल्यवान शिक्षण अनुभव प्रदान करता है। प्रतिभागियों को समूह- और सिस्टम-स्तरीय अनुभवों के साथ प्रदान किया जाता है। चयनित छात्र मेजबान नासा केंद्रों पर पेशेवर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा निर्देशित, बहु-अनुशासनात्मक और बहुमुखी समस्याओं पर काम करते हैं।

समूह की परियोजनाओं को केवल टीम-निर्माण, परियोजना प्रबंधन और नेतृत्व विशेषताओं को विकसित करने और सुदृढ़ करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि सिस्टम एकीकरण, समस्याओं को सुलझाने और एरोनॉटिक्स में उद्योग के नेताओं के साथ बातचीत के अवसर प्रदान करने के लिए भी। पूर्वगामी विशेषताओं को एयरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस STEM कार्यबल के निरंतरता के लिए राष्ट्रीय और नासा मिशन के साथ गठबंधन किया जाता है।

चयनित अनुमति, चयनित नासा केंद्रों, नासा से संबद्ध एरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस उद्योग और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं की यात्रा कार्यक्रम प्रतिभागियों को नासा के उद्योग भागीदारों और नासा के सहयोगियों द्वारा मिशन से संबंधित योगदान से परिचित होने में मदद करती है।

ग्लेन में नासा स्पेस अकादमी के लिए एक आवेदक चाहिए:

  • अंतरिक्ष में एक रुचि दिखाई है
  • उच्च शैक्षणिक स्थिति में रहें (3.2 या उच्चतर GPA)
  • एक परियोजना का अनुभव है
  • नेतृत्व के लिए एक प्रवृत्ति है
  • पूर्णकालिक वरिष्ठ या बढ़ते वरिष्ठ स्नातक या बढ़ते द्वितीय वर्ष के स्नातक छात्र का न्यूनतम शैक्षणिक स्तर हो
  • एक अमेरिकी नागरिक बनें (अमेरिकी क्षेत्रों के नागरिक प्यूर्टो रिको, गुआम, अमेरिकी वर्जिन आइलैंड और उत्तरी मारियास शामिल हैं)

ग्लेन में नासा ARETEP के लिए एक आवेदक चाहिए:

  • एरोनॉटिक्स में एक रुचि दिखाई है
  • वैमानिकी या एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, या संबंधित इंजीनियरिंग और विज्ञान विषयों में पाठयक्रम पृष्ठभूमि है
  • उच्च शैक्षणिक स्थिति में रहें (3.2 या उच्चतर GPA)
  • एक प्रदर्शन किया अनुसंधान या परियोजना का अनुभव है
  • एरोनॉटिक्स में एक रुचि है या एक कैरियर के रूप में संबंधित है
  • पूर्णकालिक वरिष्ठ या बढ़ते वरिष्ठ स्नातक या बढ़ते द्वितीय वर्ष के स्नातक छात्र का न्यूनतम शैक्षणिक स्तर हो
  • अमेरिकी नागरिक बनें (पर्टो रीको, गुआम, यूएस वर्जिन आइलैंड और उत्तरी एशियाई राज्यों के अमेरिकी नागरिक शामिल हैं)

Search Job in NASA

How to Apply

हम अपने ग्रह, सौर मंडल और उससे परे को बेहतर ढंग से समझने के लिए लगातार कई अभियानों पर जुटे हैं। और हम ऐसे लोगों की तलाश में हैं जो हमारी टीम में शामिल होने के लिए अन्वेषण के लिए हमारे जुनून को साझा करते हैं। चाहे आप अत्याधुनिक तकनीकों को मानव स्पेसफ्लाइट में विकसित कर रहे हों या देश भर में हमारी किसी एक सुविधा के संचालन को प्रबंधित करने के लिए, नासा में आपके लिए एक जगह है।

Search and Apply

हर दिन, असाधारण का अन्वेषण करें। हम अपने ग्रह, सौर मंडल और उससे परे को बेहतर ढंग से समझने के लिए लगातार कई अभियानों पर जुटे हैं। और हम ऐसे लोगों की तलाश में हैं जो हमारी टीम में शामिल होने के लिए अन्वेषण के लिए हमारे जुनून को साझा करते हैं। चाहे आप मानव अंतरिक्ष यान को आगे बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का विकास कर रहे हों या देश भर में हमारी किसी एक सुविधा के संचालन का प्रबंधन कर रहे हों, नासा में आपके लिए एक जगह है। हमारे साथ अन्वेषण करें!

Search

पाथवे के अवसरों सहित नासा के सभी नौकरी के अवसर USAJOBS– संघीय सरकार की आधिकारिक रोजगार साइट पर पोस्ट किए जाते हैं। आप एक प्रोफ़ाइल बनाए बिना रिक्तियों को ब्राउज़ कर सकते हैं और यदि आप रुचि रखते हैं तो बाद में आवेदन कर सकते हैं। (कृपया ध्यान दें: मौसमी इंटर्नशिप और फेलोशिप जैसे अल्पकालिक, गैर-संघीय पदों को USAJOBS पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। इसके बजाय, इन प्रकार के अवसरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए intern.nasa.gov पर जाएं।) आप बिना किसी निर्माण के ब्राउज़ कर सकते हैं। एक प्रोफ़ाइल और बाद में आवेदन करें यदि आप रुचि रखते हैं।

Apply

निम्नलिखित चरण आपको इस प्रक्रिया से गुजरेंगे:

  • एक USAJOBS खाता बनाएँ: NASA में सिविल सेवा की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पहले USAJOBS पर एक खाता बनाना होगा। शीर्ष पर नारंगी बॉक्स में ‘create an login.gov खाता’ पर क्लिक करें। अपना खाता बनाने के लिए संकेतों का पालन करें। एक बार जब आप login.gov पर अपना खाता बना लेते हैं, तो USAJOBS में वापस लॉग इन करने के लिए ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल को पूरा करें: इससे पहले कि आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकें, आपको अपना प्रोफ़ाइल USAJOBS पर पूरा करना होगा। ‘पूर्ण प्रोफ़ाइल’ चुनें।
  • अपना रिज्यूमे बनाएं: अपनी प्रोफाइल को पूरा करने के बाद, आपको अपना रिज्यूम बनाना होगा। (नोट: खरोंच से फिर से शुरू करना सुनिश्चित करें; पूर्व-लिखित फिर से अपलोड न करें क्योंकि प्रारूपण समस्याएँ हो सकती हैं।) आप USAJOBS में पाँच रिज़्यूमे तक बना सकते हैं।
  • अगर आपके पास पहले से एक खाता मौजूद है। बस अपने मौजूदा USAJOBS खाते में साइन इन करें और नासा रिक्तियों के लिए आवेदन करने से पहले इसकी सटीकता की समीक्षा करें।
  • नौकरियों की तलाश करें: जब आप अपना USAJOBS प्रोफाइल पूरा कर लेते हैं और अपना रिज्यूम बना लेते हैं, तो आप नासा में नौकरी के अवसरों के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हो जाएंगे। नासा में नौकरियों को देखने के लिए यहां क्लिक करें जो आम जनता के लिए खुले हैं। फिर आप अपनी खोज को निखारने के लिए हायरिंग पाथ्स या अन्य फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

(टिप: आप USAJOBS में “सहेजे गए खोज” फ़ंक्शन का उपयोग करके ऑनलाइन नौकरी नहीं खोज सकते हैं। बची हुई खोजें स्वचालित रूप से आपके खोज मानदंडों के आधार पर नौकरियों की खोज करेंगी और नई नौकरियां उपलब्ध होने पर आपको ईमेल करेंगी। अपने खाते से अपनी सहेजी गई खोज को प्रबंधित करें, और आप एक बार में 10 खोज तक बनाए रख सकते हैं।)

  • आवेदन जमा करें: एक बार जब आपको वह अवसर मिल जाता है जिसमें आप रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस पद के लिए आवश्यक योग्यता और योग्यता को पूरा करने के लिए रिक्ति की घोषणा को ध्यान से पढ़ें। फिर, ‘लागू करें’ बटन पर क्लिक करें और अपना USAJOBS फिर से शुरू करें। फिर आपको आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नासा के स्टाफिंग एंड रिक्रूटिंग सिस्टम (NASA STARS) में ले जाया जाएगा। (नोट: NASA USAJOBS के दस्तावेज़ अनुलग्नक सुविधा के माध्यम से संलग्न दस्तावेज़ स्वीकार नहीं करता है।)
  • अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें: एक बार जब आप NASA STARS में स्थानांतरित हो जाते हैं, तो आप पहली बार नौकरी पर सारांश जानकारी देखेंगे। इसके बाद, आपको अपने संघीय कार्य अनुभव, यदि कोई हो, और विशेष भर्ती अधिकारियों के लिए पात्रता के बारे में प्रश्नों की एक श्रृंखला को पूरा करने के लिए कहा जाएगा। जब आपने सभी अतिरिक्त प्रश्नों का उत्तर दे दिया है, तो आपको सबमिट करने से पहले अपने आवेदन की समीक्षा करने के लिए कहा जाएगा।
  • एक बार जब आप आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो आपको USAJOBS पर वापस भेज दिया जाएगा। आपको सफलतापूर्वक पुष्टि करने के लिए नासा से एक ईमेल प्राप्त होगा। USAJOBS का ईमेल सफल एप्लिकेशन की पुष्टि नहीं करता है।
  • बधाई हो! अब आपने अपना आवेदन जमा कर दिया है। घोषणा को अद्यतन करने या अपने आवेदन में परिवर्तन करने से पहले आप किसी भी समय वापस आ सकते हैं। आपको घोषणा के समापन की तारीख पर मध्यरात्रि पूर्वी समय से पहले अपडेट पूरा करना होगा और फिर से सबमिट करना होगा।
  • अब जब आपका प्रोफ़ाइल और फिर से शुरू सहेजा गया है, तो आप इसका उपयोग अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए कर सकते हैं।

आगे क्या होगा?
Application Review: एक बार नौकरी की घोषणा बंद हो जाती है, नासा स्थिति के लिए आवश्यक योग्यता और योग्यता को पूरा करने के लिए आपके Interview की समीक्षा करेगा।

Interview: यदि आपका रिज्यूम हायरिंग मैनेजर को भेजा जाता है, तो आपको Interview के लिए संपर्क किया जा सकता है। Interview एक पैनल, व्यक्ति या फोन Interview हो सकता है। Virtual Interview (जैसे स्काइप) आयोजित किए जा सकते हैं। एक से अधिक Interview के दौर हो सकते हैं, जैसे कि एक व्यक्ति द्वारा Interview के बाद एक फोन साक्षात्कार।

Candidate Selection: यदि आप selected हैं, तो हम आपको नौकरी की पेशकश प्रक्रिया शुरू करने के लिए संपर्क करेंगे!

Frequently Ask Questions

Q1:- NASA का पूरा नाम क्या है
Ans:- NASA का पूरा नाम राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (National Aeronautics and Space Administration) है।

Q2:- NASA का गठन किस वर्ष में हुआ?
Ans:- NASA का गठन 1 October 1958, में United States में हुआ?

Q3:- NASA का सर्वप्रथम उपग्रह कौनसा था?
Ans:- सोवियत संघ ने पहला कृत्रिम उपग्रह स्पुतनिक 1957 में लाँच किया था.

Q4:- NASA का मुख्यालय खा पर स्थित है?
Ans:-नासा (नैशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) एक सरकारी अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान है। इसका गठन 1 अक्टूबर 1958 को किया गया था। नासा का मुख्यालय वॉशिंगटन, अमेरिका में है।

OTHER CAREER OPTION:

Best Career Opportunity in Film Industry All Information

BPSC FULL FORM BPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

B.C.A Full Form in Hindi, Jobs, Salary, Syllabus

MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.