Best Career Opportunity in Film Industry All Information

0

Film Industry All Information

Best Career Opportunity in Film Industry All Information

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए फिल्म इंडस्ट्री से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी लेकर आये है इस लेख में आपको फिल्म इंडस्ट्री के बारे में सभी तरह की जानकारी उपलब्ध होगी साथ ही अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने का मौका चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें तथा इसमें लिखे हुए सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ें और फिल्म तथा टेलीविज़न इंडस्ट्री में अपना करियर बनाये।

फिल्म अध्ययन में एक डिग्री आपको सैद्धांतिक और तकनीकी skill का एक combination प्रदान करती है जिसे आप creative industries में नौकरियों की एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू कर सकते हैं।

Jobs directly related to your degree:

  • प्रस्तुतकर्ता
  • फ़िल्म निर्देशक
  • स्थान प्रबंधक
  • कार्यक्रम शोधकर्ता, प्रसारण / फिल्म / वीडियो
  • टेलीविजन कैमरा ऑपरेटर
  • टेलीविजन / फिल्म / वीडियो निर्माता
  • टेलीविजन उत्पादन समन्वयक

your degree would be useful:

  • विज्ञापन कला निर्देशक
  • पुरालेखपाल
  • सामुदायिक कला कार्यकर्ता
  • कार्यक्रम प्रबंधक
  • विपणन कार्यकारी
  • जनसंपर्क अधिकारी
  • धावक, प्रसारण / फिल्म / वीडियो

Work experience

फिल्म उद्योग के अंदर करियर जीवित रहने के लिए Competitive है आपको दृढ़ संकल्प और धैर्य की आवश्यकता होगी। कार्य अनुभव और नेटवर्किंग सही अवसरों के द्वार खोलेगी, व्यक्ति को सफलता का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए संपर्क जल्दी शुरू करना चाहिए।

फिल्म अध्ययन की डिग्री कुछ मामलों में तकनीकी और सैद्धांतिक ज्ञान दोनों को जोड़ती है और अन्य लोग फिल्म निर्माण के सिद्धांत पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। कार्य अनुभव एक निर्णय लेने में मदद करता है कि डिग्री के बाद किस दिशा में जाना है।

फिल्म में करियर बनाने के लिए पोर्टफोलियो का विकास आवश्यक है। त्योहारों और प्रतियोगिताओं में काम दिखाने के लिए डिग्री कोर्स के दौरान अवसरों का उपयोग करना, उद्योग में लोगों से अतिथि Lecture और घटनाओं में भाग लेने से बहुत मदद मिलती है।

Typical employers

लोकप्रिय क्षेत्रों में मीडिया, रचनात्मक, सांस्कृतिक और विरासत Industry शामिल हैं। फिल्म और प्रसारण उद्योगों में पारंपरिक स्थलों के साथ-साथ graduates भी प्रकाशन और अनुसंधान जैसे अन्य मीडिया क्षेत्रों में रुचि ले सकते हैं।

Employers include:

  • सिनेमा
  • बड़े प्रसारणकर्ता
  • स्वतंत्र उत्पादन घराने
  • समाचार पत्रों और फिल्म पत्रिकाओं
  • बाजार अनुसंधान कंपनियों।

Others include:

  • विज्ञापन, PR और मार्केटिंग कंपनियां
  • सांस्कृतिक और विरासत संगठनों में क्यूरेटिंग, फिल्म संरक्षण और संग्रह शामिल हैं
  • मल्टीमीडिया संलेखन और डिजिटल डिजाइन कंपनियां
  • त्योहार और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रबंधन में शामिल संगठन

Skills required for Profile:

फिल्म अध्ययन की डिग्री के दौरान, विषय विशिष्ट कौशल विकसित होते हैं और यह विविध विषयों में होता है। पाठ्यक्रम अलग हैं और कुछ में फिल्म के सिद्धांत पर अधिक जोर हो सकता है।

तकनीकी कौशल में ध्वनि रिकॉर्डिंग, कैमरा संचालन, स्टूडियो उत्पादन, संपादन और बहुत कुछ शामिल हैं। फिल्म के विश्लेषण के रूप में सैद्धांतिक कौशल और फिल्म और संस्कृति, राष्ट्रीय सिनेमा परंपराओं और शैलियों जैसे क्षेत्रों में कौशल विकसित करना और निर्देशक उनके काम के लिए कैसे दृष्टिकोण रखते हैं।

A broader range of skills also develop as:

  • अनुशासन और लक्ष्य निर्धारण
  • अनुसंधान कौशल और उद्देश्य विश्लेषण
  • महत्वपूर्ण विश्लेषण में कौशल
  • काम करने के लिए एक लचीला दृष्टिकोण
  • संचार कौशल और एक राय को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की क्षमता
  • स्वतंत्र रूप से या सहयोग से एक सेट संक्षिप्त करने के लिए काम करने की क्षमता
  • विभिन्न दर्शकों के अनुरूप लेखन को अनुकूलित करने की क्षमता
  • परिणामों के माध्यम से विचार
  • काम करने के लिए एक रचनात्मक दृष्टिकोण।

Higher study:

मास्टर्स पाठ्यक्रम फिल्म अध्ययन में उपलब्ध हैं, आपके डिग्री विषय में आगे अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करते हैं। विशिष्ट विवरणों को ध्यान से देखें, क्योंकि विभिन्न पाठ्यक्रमों में विशेष रूप से फिल्म इतिहास या फिल्म सिद्धांत में अनुसंधान की ताकत हो सकती है।

Opportunities for film studies graduates:

फिल्म प्रवेश प्राप्त करने के लिए एक Competitive उद्योग है – काम के अनुभव को हासिल करना, नेटवर्किंग कौशल को विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। जबकि फिल्म में करियर बेहद फायदेमंद है, लेकिन वे रोजगार के निचले स्तर के साथ एक परियोजना के आधार पर रोजगार देने के लिए आते हैं। मजदूरी, काम के घंटे और स्थान अलग-अलग होंगे।

Film director:

फिल्म निर्देशक किसी भी फिल्म के पूरा होने में महत्वपूर्ण होते हैं। वे रचनात्मक प्रक्रिया के सभी पहलुओं की देखरेख और उन्हें एक साथ लाने के लिए जिम्मेदार हैं। मजबूत संचार कौशल, प्रशासनिक कौशल, समय प्रबंधन और दबाव में समाधान खोजने की क्षमता एक सफल फिल्म निर्देशक के बेहद पहलू हैं। एक डिग्री मदद करती है लेकिन व्यावहारिक अनुभव होना महत्वपूर्ण है।

DOP (Director of photography):

फोटोग्राफी के निर्देशक को छायाकारों के रूप में भी जाना जाता है, फोटोग्राफी के निर्देशक फिल्म निर्देशकों के साथ उनके दृश्यों के अनुरूप दृश्यों को महसूस करने के लिए काम करते हैं। फिल्म सेट पर कैमरा और लाइटिंग क्रू का प्रबंध करना, उत्पादन के बाद के चरण में कलात्मक और तकनीकी निर्णय और समीक्षा फुटेज बनाना।

Film/video editor:

फिल्म संपादक पोस्ट-प्रोडक्शन में कच्चे फुटेज के साथ काम करते हैं ताकि अंतिम परिणाम तैयार किया जा सके जो रिलीज के लिए उपयुक्त हो। वे अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशक के साथ मिलकर काम करते हैं कि उनका काम फिल्म के लिए निर्देशक के इरादों के अनुरूप है।

Television/film/video producer:

निर्माता फिल्म की पूरी रचनात्मक प्रक्रिया को गर्भाधान से लेकर समापन तक पूरा करते हैं, शूटिंग, बजट और पोस्ट-प्रोडक्शन के बारे में कलात्मक और तकनीकी निर्णय लेने के लिए निर्देशक के साथ मिलकर काम करते हैं।

Sound technician:

एक साउंड टेक्नीशियन रिकॉर्डिंग, मिक्सिंग और फिल्म के ऑडियो को बढ़ाने के लिए उपकरणों का संचालन करता है। यह या तो एक सेट पर काम कर सकता है, निर्माताओं के साथ उनकी ध्वनि आवश्यकताओं को पूरा करने और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए, या पोस्ट-प्रोडक्शन में दृश्य सामग्री के साथ ऑडियो को एकीकृत करने और ध्वनि प्रभाव बनाने और बदलने के लिए हो सकता है।

Lighting technician:

अच्छी रोशनी सही दृश्य बनाने की चाबी है। यह एक प्रकाश तकनीशियन है जो तकनीकी ज्ञान के माध्यम से उत्पादन प्रक्रिया में लाता है और भारी प्रकाश उपकरणों और रचनात्मक स्वभाव को उठाने के लिए शारीरिक फिटनेस का एक अच्छा स्तर है।

Hair and makeup artists:

किसी भी फिल्म, बाल और मेकअप कलाकारों को एक महत्वपूर्ण दृश्य पहलू प्रदान करना यह सुनिश्चित करता है कि फिल्म में अभिनेताओं को फिल्म के सेट होने की समय अवधि, इसकी भौगोलिक स्थिति और उस चरित्र की आयु दिखाई दे जो वे निभा रहे हैं।

Programme researcher:

एक प्रोग्राम रिसर्चर रिसर्च को अंजाम देने के लिए इंटरनेट, फिल्म Archives और म्यूजियम कलेक्शंस का इस्तेमाल करके फिल्म में क्या दिखाया जा रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए तथ्यात्मक और पिक्चर रिसर्च करके प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर और राइटर्स को सपोर्ट करता है। उत्पादन में संगीत और साहित्यिक सामग्री के उपयोग के लिए कॉपीराइट मंजूरी प्राप्त करना एक कार्यक्रम शोधकर्ता की जिम्मेदारी है।

Location manager:

एक स्थान प्रबंधक फिल्म शूट के लिए साइटों तक पहुंच की पहचान, शोध और आयोजन के लिए जिम्मेदार है। स्थान पर शूटिंग सुनिश्चित करने के लिए कलाकारों और चालक दल का प्रबंधन समय के भीतर पूरा किया जाता है और बजट की कमी इसे एक मांगलिक कार्य बनाती है।

Runner:

किसी भी फिल्म निर्माण विभाग में सबसे ज्यादा स्थिति एक रनर की होती है। नौकरी एक धावक को प्रशासनिक कार्यों को पूरा करने और फिल्म के निर्माण के सुचारू संचालन में मदद करती है। रनर के काम में एक शूट के लिए स्थान निर्धारित करना, प्रॉप्स को किराए पर लेना और अन्य कार्यों के साथ उपकरण परिवहन करना शामिल है।

यह पोस्ट Best Career Opportunity in Film Industry द्वारा मिले गए लेटेस्ट अपडेट्स और न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल [email protected] पर मेल कर सकते है।

OTHER CAREER OPTION:

NASA Full Form? Carrier Option, Job opportunity, Qualification

BPSC FULL FORM BPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

MPPSC FULL FORM MPPSC SYLLABUS EXAM PATTERN AND SALARY

B.C.A Full Form in Hindi, Jobs, Salary, Syllabus

MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.