जाने CET के बारे में सम्पूर्ण जानकारी कब क्यों और कैसे

0

नमस्ते दोस्तों आज में आपका दोस्त फिर से हाजिर हूँ, एक नयी जानकारी के साथ दोस्तों सरकार ने एक नया फैसला लिया है, की राजस्थान में पहली बार CET की परीक्षा कराइ जाएगी, जिसमे 20 सेवाओं की 24 भर्ती के लिए सामान Eligibility Exams होंगे, और इसमें Graduate लेवल की 12 सेवाएँ और सीनियर सेकंडरी लेवल की 8 सेवाएँ शामिल है, इसके आदेश कार्मिक विभाग द्वारा 23 June को जारी कर दिए गए है।

लेकिन इसकी सुरुआत कब से होगी यह अभी तय नहीं हुआ है, इस Exam को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जायेगा, इसमें क्लर्क, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, एलडीसी जैसी भर्तियाँ भी शामिल है, यह परीक्षा सीनियर सेकंडरी और गग्रेजुएट लेवल के लिए अलग अलग कराइ जाएगी, इस परीक्षा के प्राप्त अंक तीन साल तक मान्य होंगे, अर्थात कोई भी स्टूडेंट इस परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर तीन साल तक इससे सम्बंधित पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

इन भर्तियों में लागु होगी व्यवस्था :

CET NEWS

सीनियर सेकंडरी 8 सेवाओं के 8 पद:

1लेबोरेट्री इंचार्ज5RPSC में क्लर्क II ग्रेड
2फोरेस्टर6जूनियर असिस्टेंट
3हॉस्टल अधीक्षक7पंचायतीराज विभाग में LDC
4सचिवालय में क्लर्क II ग्रेड8एक्साइज में जमादार II ग्रेड

ये सभी पद शामिल है, इनके लिए पात्रता परीक्षा कराइ जाएगी।

ग्रेजुएट 12 सेवाओं के 16 पद:

1पटवारी9महिला अधिकारिता विभाग में सुपरवाईजर
2हॉस्टल अधीक्षक II ग्रेड10डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री ऑफिसर
3ग्राम विकास अधिकारी11मेनेजर इंडस्ट्रियल एस्टेट
4डिप्टी जेलर12इंडस्ट्रीज इंस्पेक्टर
5असिस्टेंट जेलर13टेक्स असिस्टेंट
6ग्रामीण विकास में कोर्डिनेटर ट्रेनिंग14राजस्व विभाग में टीआरए
7कोर्डिनेटर सुपरविजन15जिलादर
8बाल विकास विभाग में सुपरवाईजर16जूनियर अकाउंटटेंट

ये सभी पद शामिल हैं, इनके लिए पात्रता परीक्षा कराइ जाएगी।

CET परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी:

दोस्तों सामान पात्रता परीक्षा प्री परीक्षा है। और इस परीक्षा के बाद जिस भी पद की भर्ती निकलेगी, उसकी परीक्षा अलग कराइ जाएगी, जो की मुख्य परीक्षा होगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उससे सम्बंधित एजेंसीयां उसकी पात्रता परीक्षा की कम से कम कटऑफ जारी कर देंगी, अर्थात किनते नंबर तक स्टूडेंट मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

CET के फायदे और नुकसान:

इस परीक्षा का सबसे बड़ा फायदा यह है, की भीड़ बहुत काम होगी। क्यूंकि उन परीक्षाओं में वही स्टूडेंट शामिल होंगे जिनके CET में तय किये गए नंबर आये हों. इसके साथ ही इसका ये फायदा भी है की इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी। हाँ लेकिन दोस्तों इसका सिर्फ येही नुकसान है, की आपको मुख्य परीक्षा के अलावा दूसरी परीक्षा भी देनी होगी।

CET की परीक्षा कितनी बार देनी होगी:

दोस्तों इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अवसरों की CET ने कोई सीमा नहीं बनायीं है, उम्र से सम्बंधित और किसी अन्य तरह की पात्रता के आधार पर स्टूडेंट रेंकिंग के नंबर बढाने या सुधारने के लिये कितनी बार भी इस एग्जाम को दे सकता है, जिस भी परीक्षा में उसके अधिक नंबर प्राप्त करेगा वही पात्रता के लिए गिना जायेगा।

CET की परीक्षा कैसे होगी:

दोस्तों उपर मेने कुछ सेवाओं  के बारे में आपको बताया था, जिनकी मेने एक सारणी बनायी है, उस सारणी में लिखी हुई परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आपको CET की परीक्षा देना अनिवार्य है। यह परीक्षा एक चरण में होगी जिसमे बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, परीक्षा के बाद सभी विद्यार्थियों के नंबर प्रकाशित किये जायेंगे, इसमें कोई पासिंग मार्क (उत्तिर्नांक) नहीं है, भर्ती के हिसाब से नंबर तय किये जायेंगे।

CET की श्रेष्ठता:

दोस्तों चयन बोर्ड सिर्फ वन टाइम रजिस्ट्रेसन की व्यवस्था लागु करेगा। इससे यह होगा की विद्यार्थी को CET की परीक्षा के साथ साथ इसके आधार पर होने वाली भर्तियों के लिए भी फिर से या फिर बार बार आवेदन नहीं करना होगा। उसके बाद यूनिक पहचान नंबर से आवेदन कर सकता है। दोस्तों इस तरह का सिस्टम RPSC, बोर्ड और अन्य भर्ती एजेंसियों के मत से बनेगा ।

NOTE: दोस्तों अंडर प्रोसेस भर्तियों में यह सेवा लागु नहीं की जाएगी, और हाँ दोस्तों राजस्थान चयन बोर्ड द्वारा की जाने वाली पटवारी की भर्ती जो 4421 पदों के लिए है, यह भर्ती 2020 CET के दायरे से बाहर रहेगी। हरी प्रसाद शर्मा चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने यह साफ़ कहा है की पहले जारी हो चुकी भर्तियां और अंडर प्रोसेस भर्तियों में सामान पात्रता परीक्षा का नियम लागु नहीं किया जायेगा।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान 

MATHS / गणित 

ENGLISH / अंग्रेजी 

HINDI / हिंदी 

POLITY / राजनीती 

GEOGRAPHY / भूगोल 

अगर आप इसका सही उत्तर जानते हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

MIND TEST

EXAMPURA PUZZLE

 

exampura.com एक ऑनलाइन मंच है, जहा आप हर तरिके के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा PSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है|

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स की सरकारी एग्जाम की तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है, तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.