NTA NEET 2021 कब होगी ? क्या हो सकती हे परीक्षा स्थगित –

0

नमस्कार ! दोस्तों में आपका मित्र स्वागत करता हु आपका हमारी वेबसाइट exampura.com पर जिसपर आपको मिलती हे सबसे पहले एग्जाम से जुडी लेटेस्ट खबरे । और रोज की तरह ही आज भी में लेके आया हु आपके लिए ऐसी ही  खबर जो की आपकी शिक्षा और knowladge  के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। आज में आपको मेडिकल से जुडी एक एग्जाम की अपडेट देने वाला हु , इस से जुडी कई खबरे चल रही हे की आख़िरकार NTA NEET 2021 की परीक्षा कब होगी । एग्जाम पैटर्न केसा रहेगा । इस बार की परीक्षा में क्या खास होने वाला हे । आइये शुरू करते हे

NTA  नीट 2021 क्या हे और इस बार क्या होगा – 

परीक्षा का नया नोटिफिकेशन 13 जुलाई को आ चूका हे । पहले के नोटिफिसिअशन के अनुसार नीट की एग्जाम 1 अगस्त को होनी थी पर कोरोना के सक्रमण को देखते हुए इसमें बदलाव कर किया गया हे  , बदलाव किस प्रकार होगा ये में आपको आगे बताऊंगा और परीक्षा से जुडी जानकारी के लिए आप NTA की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हे वह आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी । अभी नीट की परीक्षा को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता क्योकि कोरोना काल और lockdown पुनः लगने की संभावना हे । ऐसे में परीक्षा स्थगित भी की जा सकती हे ।

NTA की ऑफिसियल वेबसाइट – neet.nta.nic.in 

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (neet) 2021 के लिए NTA ( नेशनल टेस्ट एजेंसी ) , सभी चिकत्सा संस्थानों के लिए ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमो की सभी सीटों पर आवेदन व प्रवेश की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहा हे व आवदेन करने वालो को एग्जाम देकर , मेडिकल में प्रवेश दिया जायेगा । इसका निरक्षण NTA की देख रेख में होगा।

नीट परीक्षा सभी के लिए समान होती हे इसका आयोजन 13 भाषाओ में होता हे ताकि किसी को भाषा सम्बंधित कोई परेशानी न हो । पहले की नीट परीक्षाओ में एग्जाम पैटर्न यह था की परीक्षा एक चरण में होती थी पर इस बार की कोरोना की समस्या और नए ऑनलाइन स्टडी के तरिके के अनुसार NTA ने नीट एग्जाम 2 चरणों में कराने का फैसला लिया हे

प्रथम चरण की सुचना –  इस सुचना को परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले भरना होगा ।

द्वितीय चरण की सूचना  – NTA के अनुसार सेकंड फेज की जानकारी को रिजल्ट घोषित होने से पूर्व या मार्क शीट डाउनलोड करने से पूर्व भरना होगा । इसका नोटिफिकेशन एग्जाम से पहले वेबसाइट पर आजायेगा ।

परीक्षार्थियों को सभी जानकारी सही तरिके से अपने डॉक्यूमेंट के अनुरूप भरनी होगी , जानकारी पर्याप्त न होने पर आवदेन मान्य नहीं होगा

नीट 2021 में , questions की संख्या 180 रहेगी । जिसमे फिजिक्स और बायोलॉजी और केमिस्ट्री से जुड़े सवाल पूछे जायँगे । 

अब में आपको बताता हु की आवेदन कब करना हे , एग्जाम के लिए परीक्षा शुल्क क्या होगा , तथा  परीक्षा कि लास्ट डेट क्या होगी , आवदेन करने पर आवदेन पत्र में अंतिम सुधार की डेट तथा परीक्षा कैसे देनी होगी आदि इसे जानने के लिए अंत तक बने रहे

एप्लीकेशन फॉर्म का ऑनलाइन सबमिशन की डेट – 13 जुलु 2021 से 6 अगस्त 2021 तक

परीक्षा शुल्क व जमा करने की डेट – 7 अगस्त 2021 ( रात 11.50 pm तक )

एडमिटकार्ड प्राप्त कैसे प्राप्त होगा व डेट – परीक्षा से 3 दिन पहले एडमिटकार्ड जारी कर दिया जायेगा । इसे आप NTA  की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे ।

एग्जाम होने की डेट यदि परीक्षा स्थगित नहीं की जाती हे तो । – 12 सितम्बर 2021 ( sunday ) को ।

परीक्षा की अवधि –  180 min ( 3hr ) रहेगी । जोकि दोपहर 2 बजे से लेकर इवनिंग 5 बजे तक में होगी ।

नीट यूजी 2021 में परीक्षा की डेट और सेंटर और पाली में बदलाव किया जा सकता हे इसकी सभी जानकारी एडमिटकार्ड पर अंकित कर दी जाएगी ।

एग्जाम होने के बाद answer की का प्रदर्शन – वेबसाइट पर बाद में परीक्षा होने के बाद कर दिया जायेगा ।

तथा NTA की वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा – परीक्षा के बाद कर दी जाएगी परीक्षार्थियों के आंसर के अनुसार । 

यह सारी जानकारी अभी हाल ही में आये नोटिफिकेशन के अनुसार थी और परीक्षा को यथा संभव कराने के प्रयास किये जायेंगे । ताकि मेडिकल कॉलेज में स्टूडेंट्स का दाखिला हो सके अभी परीक्षा होगी या नहीं होगी इस पर स्थति  साफ़ नहीं हे क्योकि कोरोना संक्रमण के बढ़ने का अभी भी खतरा हे । तीसरी लहर के आने की भी संभावना हे । ऐसे में स्टूडेंट्स को तैयारी के साथ 2 खान पिन और सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए ।

परीक्षा आयोजित होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा हे और अभी तक NTA की और से कोई आधिकारिक सूचना नहीं प्राप्त हुई हे की महामारी में कैसे परीक्षा का पुख्ता आयोजन हो ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा हे की परीक्षा अब सितम्बर तक के लिए स्थगित कर दी जा सकती हे तथा बाकी बचे बहुत कम समय में आवेदन फॉर्म स्वीकार कर एडमिट कार्ड जारी करना और परीक्षा का आयोजन करना पॉसिबल नहीं हो सकता । अधिक जानकारी के लिए NTA की ऑफिसियल वेबसाइट से जुड़े रहे । वहां आपको परीक्षा से जुडी सारी इनफार्मेशन मिलती रहेगी ।  इसकी ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in हे  आशा करता हु की आपका नीट यूजी का पेपर अच्छा होगा व परीक्षा हर बार की तरह यथा संभव ही होगी । और परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी । यदि  सब सही रहा तो ।

इसी के साथ में आज की खबर को विराम देना चाहूंगा । उम्मीद करता हु की हर बार की तरह आपको ये खबर भी अच्छी लगी होगी दोस्तों और भी तजा खबरों के लिए आज ही हमारी website exampura.com  से जुड़ जाओ।  जिससे आपको डेली की ताजा खबरे अपने फ़ोन या पीसी पर नोटविकेशन के द्वारा आपको मिलती रहेगी। दोस्तों हम आपको बता दे की यह वेबसाइट आपको एग्जाम से जुडी नई   अपडेट और सरकारी परीक्षाओ के बारे में अपडेट एवं जानकारी के सभी तरह के अपडेट आपको प्रदान कराती है, दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपके मित्रों के साथ शेयर जरूर करें, या अगर आपको इसमें किसी भी तरह की कमी या त्रुटि नजर आती है तो हमें कमेंट जरूर करें आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुत मूलयवान है धन्यवाद।

यह भी देखें –