fbpx

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

0

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

exampura.com पर आपका स्वागत है , आज आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ते से जुडी सभी जानकारियाँ उपलब्ध करायी जाएगी इन जानकारियों में मुख्य रूप से = राजस्थान बेरोजगारी भत्ता क्या है ? , बेरोजगारी भत्ते के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए , बेरोजगारी भत्ता किन्हे दिया जाता है, ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है ? , बेरोजगारी भत्ता योजना से जुडी सभी details जैसे योजना की शुरुआत किसने की , कितने लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके है आदि ,  बेरोजगारी भत्ता 2021 कब से मिलेगा ? , क्या क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए , बेरोजगारी भत्ते में किसका आई प्रमाण पत्र होना चाहिए ? , मोबाइल से पंजीकरण कैसे कर सकेंगे , बेरोजगारी भत्ते के लिए और अधिक जानकारी कहा से प्राप्त कर सकते है ?,राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

बेरोजगारी भत्ते 2021 का फॉर्म कब अप्रूव / पास होगा ? , बेरोजगरी भत्ते से कितने पैसे मिलते है?, राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021 के लिए वर्तमान में क्या क्या बदलाव किये गए है ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021 से जुडी नई खबरे क्या है? हाल ही में  राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021  में क्या क्या नए बदलाव किये गए है? 

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान सरकार के द्वारा चलायी गई एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा राजस्थान राज्य के पढ़े लिखे लेकिन बेरोजगार युवाओ को जिन्हे अभी तक कोई नौकरी या रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है और जिनके पास अपना दैनिक जीवन चलाने के लिए आर्थिक रूप से पेसो की कमी है उनके लिए सरकार की और से बेरोजगारी भत्ते के रूप में एक मध्यम आर्थिक सहायता राशि दी जाती है इस योजना के लिए पहले आवेदक अपना आवेदन करता है उसके बाद जब उसका आवेदन उचित दस्तावेजों के साथ मान्य हो जाता है तब राज्य की सरकार की और से योजना के तहत आवेदक को कुछ पैसे प्रति महीने दिए जाते है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगारी से ग्रसित शिक्षित युवाओ को रोजगार प्राप्त नहीं होने तक एक मध्यम धन राशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध करना है।

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लिए केवल राजस्थान राज्य के लोगो के द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है। यानि आवेदनकर्त्ता के पास राजस्थान राज्य का निवास प्रमाण पात्र होना चाहिए।
  • योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 35 वर्ष के बीच की होनी आवश्यक है।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के आवेदक को 12th या  स्नातक( Graduate ) पासआउट होना आवश्यक है यानि किसी भी स्ट्रीम से graduate बेरोजगार युवा भत्ता प्राप्ति के लिए आवेदन कर सकता है।
  • बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वाले की परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपयों से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आय का प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में सलग्न करना होगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे और कहा करे ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021 के तहत भत्ता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आप राजस्थान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx के द्वारा कर सकते है। और इस योजना से जुडी सभी नई details भी आपको इसी साइट पर प्राप्त हो सकेगी।

आप अपने नजदीकी e-mitr की दुकान पर जाकर बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन कर सकते है।

आप इस योजना के लिए स्वयं भी फॉर्म भर सकते है

  • वेबसाइट पर जाये यँहा Unemployment Allowance के ऑप्शन पर जाये और apply पर click करे।
  • पहले अपना रजिस्ट्रेशन करे। इसके लिए आपको भामाशाह कार्ड की details चाहिए होगी। इसके बाद आपके पास मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा , इसके बाद अपना नाम व इसके आगे अपना मोबाइल नंबर लिखे यह आपका username होगा उसके बाद next पर जाये , इसके बाद आपको अपनी SSO id पर जाकर username और SMS के द्वारा प्राप्त code/password से लॉगिन कर लेना है , यँहा आप अपना पासवर्ड चेंज कर सकते है
  • इसके बाद आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के फॉर्म को भरकर उसे सब्मिट करना है इसके लिए आपको साइट पर Employment लिखा हे वंहा जाकर job Seekers पर जाना है वंहा आपको फिर new registration पर जाना है यँहा आपको अपने दस्तावेज भरने है फिर आपको फॉर्म सब्मिट कर देना है
  • इसके बाद आपको वापस अपनी SSO id पर लॉगिन करना है वापस Employment पर  click करे हिंदी के ऑप्शन को चुने ,  job seekers पर क्लिक करे सभी details भरने के बाद इसे अपडेट करे और प्रिंट प्राप्त कर ले
  • इसके बाद  http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/jobSeekerRegistrationCard.aspx पर जावे और कार्ड प्रिंट कर ले ,
  • दोनों प्रिंट किये पेपर्स को अपनी सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ जोड़कर रोजगार कार्यालय में जमा करवा दे और वंहा जाते समय अपने सभी ओरिजनल दस्तावेज अपने साथ ही रखे।
  • इसके पश्चात यदि आपका फॉर्म अप्रूव हो जाता है तो आपको बेरोजगारी भत्ता प्रतिमाह प्राप्त होने लगेगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होने चाहिए ?

  • आधार कार्ड
  •  voter id card
  • भामाशाह कार्ड
  • email id एवं mobile number
  • marksheet 12th , Graduate
  • आय का प्रमाण पत्र
  • passport size photo
  • SSO id

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते 2021 की नई अपडेट व नई जानकारियाँ

  • बेरोजगारी भत्ते 2021 के लिए नई अपडेट के अनुसार पहले की धन राशि में 1000 रूपये की वृद्धि कर दी गयी है
  • पुरुषो को बेरोजगारी भत्ता 4000 जबकि महिलाओ और हैंडीकैप्स को 4500 रूपये दिए जायेंगे
  • बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्त्ता को नजदीकी किस भी सरकारी विभाग में 4 घंटे की ड्यूटी देनी होगी
  • यदि आवेदनकर्ता के पास कोई भी कौशल नहीं हे तो उसे पहले राज्य सरकार की और से 3 महीने का course करना होगा जोकि निशुल्क होगाHow to apply online for Rajasthan Berojgari Bhatta 2021? 

 

बेरोजगारी भत्ते 2021 से संबंधित कोई भी अपडेट चाहिए तो हमे कमेंट करे ,यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स की सरकारी एग्जाम की तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है , साथ ही आपमें से कई लोग आर्थिक मंदी से परेशान होंगे उनके लिए हमारी और से कुछ हेल्प हो सके इसके लिए  हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: DMCA protected !!