निकली SSB सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती जल्द करे आवेदन ?

0

नमस्कार ! दोस्तों में आपका मित्र स्वागत करता हु आपका हमारी वेबसाइट exampura.com पर जिसपर आपको मिलती हे सबसे पहले एग्जाम से जुडी लेटेस्ट खबरे । और रोज की तरह ही आज भी में लेके आया हु आपके लिए ऐसी ही  खबर जो की आपकी शिक्षा और knowladge  के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।  आज में आपको निकली SSB सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती जल्द करे आवेदन ? के बारे में पूरी जानकारी दूंगा इसके जरिये आपको पता चलेगा की परीक्षा में कितने पदों पर सरकार ने भर्ती निकाली हे । और कब फॉर्म्स भरे जायेगे । ताकि आपको ऑनलाइन फॉर्म्स भरते समय किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े तो आईये इसी एग्जाम निकली SSB सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती जल्द करे आवेदन ? से जुडी सारी जानकारी के बारे में जानते हे ।

सहस्त्र सीमा बल ( SSB) ने sub inspector के पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हे । आवेदनकर्ता को क्या होना चाहिए knowladge .

Contents

How to fill Sashastra Seema Bal (Ssb) Sub Inspector Recruitment Exam and how to apply?

निकली SSB सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती जल्द करे आवेदन ? भर्ती निकाली हे और जो भी कंडीडेट्स इच्छुक हे वो ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हे । पोस्ट की तारीख 17/july 2021 हे और फॉर्म को भरने की अंतिम तारीख 16 -august 2021 रहेगी । जैसा की आपको पता हे की देश कोरोना की महामारी से लड़ रहा हे और हर व्यक्ति को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा हे ऐसे में सरकार और परीक्षा विभाग ने अभी तक एग्जाम की तारीख घोषित नहीं की हे ऐसे में परीक्षा कब होनी हे इसकी सुचना आगे सहस्त्र सीमा बल ( SSB)नोटिफिकेशन में आपको मिल जाएगी ।

                                  Dates                     कंडीडेट्स  aaplication fee
              स्टार्टिंग date  -17 जुलाई 2021    General ,/ OBC/ EWS  – 200/-

sc/st /ph/ और female- ZERO

                 last date -16 अगस्त 2021

 

क्या रहेगी अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा – Sashastra seema Bal(SSB) sub inspector bharti pariksha kese bhre or kese kre aavedan??

SI स्टाफ नर्स के पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष होनी चाहिए ।

और अन्य पदों की भर्ती के लिए आयु लगभग 30 साल होनी चाहिए । और शेड्यूल कास्ट के लिए `extra relexation notification में दिया गया हे ।

                                  post                      कंडीडेट्स age limit
1 for nurse स्टाफ post

2 फॉर others

       21years to 30 years

30 years

 

अब में आपको सहस्त्र सीमा बल ( SSB) ने sub इंस्पेक्टर के कितने पदों पर भर्ती होगी वो बताऊंगा । SSB ने कुल 116 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हे

sub inspector pionner के पदों की भरी के लिए कुल 18 पदों पर भर्ती मांगी हे इसके लिए कंडीडेट्स की योग्यता क्या होनी जरुरी हे । इसके लिए कंडीडेट्स को BE/B TECH./Diploma in civil इंजीनियरिंग। होना चाहिए । इसके अलावा SUB inspector Draughtsman के पदों पर भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 3 हे । इसके लिए कंडीडेट्स को 10th पास आउट होना चाहिए और इसके साथ ही कंडीडेट्स के पास ITI NCVT certificate होना चाहिए । sub inspector communication के लिए SSB ने कुल 56 पदों पर भर्ती निकाली हे इसके लिए कंडीडेट्स को bachelor डिग्री in इलेक्ट्रॉनिक्स एंड communication और CS और आईटी इंजीनियरिंग और साइंस में फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ होनी चाहिए ।sub inspector स्टाफ nurse के लिए कुल 39 पदों पर भर्ती निकाली हे और इसके लिए आवेदकर्ता के पास क्या योग्यता होनी चाहिए । यह पद केवल फीमेल के लिए हे इसके लिए female condidates को 12th passout होनी चाहिए और subject science होनी चाहिए । इसके अलावा कंडीडेट्स के पास nursing में 3year का diploma होना चाहिए और कंडीडेट को सेंट्रल counsil में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए और उसके पास 2 साल का एक्सप्रिएंस होना चाहिए ।

निकली SSB सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती जल्द करे आवेदन ?

category wise पदों पर भर्ती -Sashastra seema Bal(SSB) sub inspector bharti pariksha kese bhre or kese kre aavedan??

post name                                                  general    EWS       obc    sc       st      total

sub inspector pioneer                               8               1             5        3         1       18

sub inspector draughtsman                    3               0              0       0          0      03

sub inspector communication              32                5            9         5        5        56

sub inspector staff nurse                      17                2           10        8         2        39

अब में आपको आगे फॉर्म कैसे भरना हे उसकी पूरी जानकारी दूंगा ।

इसके लिए कंडीडेट्स 17julu2021 से 16august2021 तक आवेदन कर सकता हे ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले कंडीडेट्स को ऑनलाइन नोटिफिकेशन पढ़ लेनी चाहिए । इसके लिए कंडीडेट्स को अपने documents को रखना चाहिए जैसे id proof . किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके लिए कंडीडेट्स को अप्लाई करते समय अप्लाई करने के बाद application form की एक हार्ड कॉपी रखनी चाहिए । और जो भी कंडीडेट्स इसको भरने में इच्छा रखते हे उन्हें फॉर्म अप्प्लाई करने से पहले SSB का पूरा नोटिफिकेशन पढ़लेना चाहिए और फिर फॉर्म भरना चाहिए

आवेदनकर्ता फॉर्म की पूरी जानकारी सहस्त्र सीमा बल ( SSB) पर जाके प्राप्त कर सकता हे पर इस बात की िस्थत अभी साफ नहीं हे की आखिर परीक्षा की डेट क्या होगी यदि कोरोना का सक्रमण और बढ़ा तो सरकार और सहस्त्र सीमा बल ( SSB) को इन पदों पर भर्ती परीक्षा को रोकना पड़ेगा । और परीक्षा स्थगित करनी पड़ेगी । इसके साथ ही परीक्षा की अगली डेट के लिए कुछ करना पड़ेगा ऊमीद करता हु की परीक्षा यथा संभव अपनी डेट पर ही होगी परीक्षार्थी अपनी तैयारी जारी रखे और इसके अलावा सहस्त्र सीमा बल ( SSB) की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करते रहे ।

सहस्त्र सीमा बल ( SSB) defence से जुड़ा हुआ हे इसके अलावा इस बार काफी पदों पर वेकेंसी आयी हे तो आप का चयन हो आप को सफलता प्राप्त हो Sashastra seema Bal(SSB) sub inspector bharti pariksha kese bhre or kese kre aavedan??

इसी के साथ में आज की खबर को विराम देना चाहूंगा । उम्मीद करता हु की हर बार की तरह आपको ये खबर भी अच्छी लगी होगी दोस्तों और भी ताजा खबरों के लिए आज ही हमारी website exampura.com  से जुड़ जाओ जिससे आपको डेली की ताजा खबरे और एक्साम्स की अपडेट  अपने फ़ोन या पीसी पर नोटविकेशन के द्वारा आपको मिलती रहेगी। दोस्तों हम आपको बता दे की यह वेबसाइट डेली न्यूज के अपडेट और सरकारी परीक्षाओ के बारे में अपडेट एवं देश विदेश के सभी तरह के अपडेट और स्टडी material  आपको प्रदान कराती है, दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपके मित्रों के साथ शेयर जरूर करें, या अगर आपको इसमें किसी भी तरह की कमी या त्रुटि नजर आती है तो हमें कमेंट जरूर करें आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुत मूलयवान है धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *