fbpx

List Of International Organization , Headquarters And CEO

0

आज आपको exampura.com पर महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी जिसमे आपको वर्ल्ड की सभी International आर्गेनाइजेशन व उनके Headquarters एवं CEO के बारे में बताया जायेगा उनकी स्थापना कब हुई , उनकी वर्ल्ड एवं country  में क्या भूमिका है। उनका अभी तक किन किन क्षेत्रो में योगदान रहा उनके वर्तमान में CEO कौन है, etc

इस आर्टिकल के हेल्प से आप वर्ल्ड के टॉप एवं मुख्य organization और headquarters के बारे में विस्तार से जान पाएंगे , उनके कार्य क्या है उनका भी आपको पता चलेगा। साथ ही इन organizations का संचालन कैसे हो रहा है ये भी पता कर पाएंगे। शुरू करते है।

World Bank –

विश्व बैंक की स्थापना 1945 में हुई थी , इसका मुख्य Headquarter वाशिंगटन DC अमेरिका में है , विश्व बैंक एक ऐसी अंतर्राष्टीय संस्था के रूप में कार्यशील है जिसमे कई राष्ट्र सदस्य शामिल है , इसका मुख्य उद्देश्य सदस्यी राष्ट्रों को पुनर्निर्माण एवं विकास के लिए आर्थिक व तकनीकी सहायता प्रदान करना है। विश्व बैंक 5 अंतर्राष्ट्रीय सदस्यों से बना एक संगठन है जो अन्य राष्ट्रों को वित्त एवं वित्त से संबंधित सहला देता है वर्ल्ड बैंक के CEO Devid Malpass है

International court Of Justice ( ICJ )

अंतर्राष्ट्रीय  न्यायालय संयुक्त राष्ट्र का मुख्य न्यायिक अंग है ,  इस न्यायलय की स्थापना  1945 में हुई थी संयुक्त राष्ट्र चार्टर के द्वारा परन्तु इसके मुख्य कर्यो की शुरुआत 1946 में हुई , अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का headquarter हेग, नीदरलैंड में है इसके प्रेजिडेंट वर्तमान में  Joan Donoghue है ।

International Cricket Council

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का मुख्यालय दुबई UAE में है इसकी स्थापना सन 1909 में हुई थी इसके CEO इमरान ख्वाजा है अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट एक क्रिकेट खेल की मुख्य संस्था है जो ICC के नाम से प्रसिद्ध है , इसका मुख्य कार्य विश्वभर में क्रिकेट से संबंधित प्रतियोगिताओ को आयोजित करवाना व उनका नियंत्रण करना है , वर्तमान में International Cricket Council के 104 राष्ट्र सदस्य है इनमे से भी 92 एसोसिएट सदस्य है व 12 पूर्ण सदस्य के रूप में है।

International Olympic committee

IOC सम्पूर्ण दुनिया भर में वर्तमान में ओलिंपिक खेलो को नियोजित करने वाली सर्वोच्च शासी संगठन है । IOC के अनुसार हर 4 साल में एक बार ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलिंपिक खेलो का आयोजन किया जाता है IOC के द्वारा आयोजित किया गया पहला ओलिंपिक यूनान में 1896 में था और एथेंस में खेला गया था व शीतकालीन ओलिंपिक खेलो की शुरुआत 1924 में फ्रांस के चेमोनिक्स में हुई। इस बार ओलिंपिक 2021 में आयोजित किये गए और इनका मेजबान देश टोक्यो जापान था। IOC की स्थापना सन 1894 में स्विटरज़रलेंड में हुई IOC के सुरक्षा जनरल थॉमस bach है

The Federation International the फुटबॉल Association

फेडरेशन अंतर्राष्ट्रीय डी फुटबॉल एसोसिएशन यानि की अंतररष्ट्रीय फुटबॉल का महासंघ जिसे आमतौर पर फीफा के नाम से भी जाना जाता है , आपने सुना ही होगा फीफा वर्ल्ड कप के बारे में , फुटबॉल उसी का अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रक निकाय है। इसका मुख्य न्यायालय ज्यूरिख , स्विटरजरलैंड में है अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल के वर्तमान में अध्यक्ष गियानी इनफेंटिनो है।

world wide fund for Nature

वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर यानि की WWF की स्थपना वर्ष 1961 में हुई थी इस संगठन का मुख्य कार्य पर्यावरण का संरक्षण , अनुसंधान एवं पर्यावरण से संबंधित वस्तुओ का रख – रखाव करना है इसके मुख्य उद्देश्य में पृथ्वी के पर्यावरण के क्षरण को रोकने और आगे एक ऐसे भविष्य का निर्माण करना है जिसमे आगे चलकर मुनष्य और प्रकृति का आपस में समंजस्य स्थपित हो सके। ताकि पृथ्वी पर अनुकूलित वातावरण बना रहे और मनुष्यो को भी प्रकृति के दोहन के कारण आगे भविष्य में भारी नुकसान न उठना पड़े।

Universal Postal union

वैश्विक डाक संघ UPU का गठन 1874 में पोस्टल कांग्रेस में हस्ताक्षरित संधि के बाद लागू  हुआ उसके उपरांत ही सामान्य डाक संघ के रूप में इसे प्रस्तावित किया गया UPU का प्रमुख मुख्यालय बर्न , स्विटरजरलैंड में है  इनके अंतर्गत सदस्यों की संख्या 2013 के आंकड़ों के अनुसार 192 है । वैश्विक डाक संघ का मुख्य कार्य डाक सेवा का प्रचालन और नियंत्रण है।

UN Women

UN Women की स्थपना 2010 में न्यूयॉर्क में की गयी थी , UN Women एक मुख्य संगठन के रूप में कार्यरत है। UN Women का उद्देश्य महिलाओ की स्थिति को मजबूत करना है और आर्थिक स्तर से कमजोर जैसे किसान और अन्य वर्ग की पिछड़ी महिलाओ को रोजगार व उनका समर्थन करना और महिला को आर्थिक रूप से सशक्त करना जिस से महिलाए आर्थिक रूप से मजबूत हो सके , इस संघ का एक प्रमुख कार्य घरेलू हिंसा और महिला तस्करी व सार्वजानिक स्थलों पर हुई हिंसा को बंद करना भी है ।

International Union for pure and applied chemistry ( IUPAC)

international union for pure and applied chemistry की स्थापना सन 1919 में हुई IUPAC का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है , IUPAc एक संघ है जो मुख्य रूप से रसायन विज्ञानं में रसायनो के नामकरण के लिए बनाई गयी है यह एक chemicals के नाम रखने की प्रणाली के रूप में कार्यरत है , इसकी सहायता से अनेक रसायनो को पहचाना जा सकता है साथ ही यह रसायनशास्त्र की व्याख्या करने में भी मददगार है। इसी प्रकार के संग्रह जैव – रसायन तथा वैश्लेषिक रसायन एवं बृहदान्विक – रसायन में भी है।

International Union For Conservation of Nature

international union for conservation of nature ( IUCN ) यह एक प्राकृतिक संगठन के रूप में कार्यरत है इसका मुख्य कार्य दुनिया और विश्व में प्राकृतिक स्थिति को संरक्षित करना और वैश्विक प्राधिकरण है international union for conservation of nature की स्थापना सन 1948 में की गयी थी IUCN का एक मुख्य कार्य ये भी है की यह प्रकति में पेड़ पोधो की स्थिति का ज्ञान भी रखता है जैसे की कौन से पौधे की प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है ऐसे में IUCN उन पोधो के जर्म प्लाज्म यानि की जीव द्रव्य को संरक्षित रखता है साथ ही उन पोधो की स्थिति का नियंत्रक भी है और पोधो से संबंधित सभी डाटा संग्रहित भी रखता है।

List Of International Organization , Headquarters And CEO

PDF DOWNLOAD

यह पोस्ट आप सभी स्टूडेंट्स की सरकारी एग्जाम की तैयारी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है हमने इस पोस्ट में आपके लिए सभी जानकारी उपलबध करने का प्रयास किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे शेयर करना न भूले क्योकि आपका एक शेयर हमे आपके लिए सटीक जानकारी के साथ लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट लाने में मदद करेगा हम आशा करते है आप हमारे बनाये गए कंटेंट से संतुष्ट होंगे अगर आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि या कमी लगती है तो आप कमेंट बॉक्स में हमे अपना सुझाव दे सकते है या हमे डायरेक्ट इस मेल – [email protected] पर मेल कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: DMCA protected !!